Subscribe Us

Latest Update

Monday, 20 December 2021

PM Kisan Online Apply 2022

  

What Is PM Kisan(Pradhan Krishi Samman Nidhi Yojna?

How To Apply Pradhan Krishi Samman Nidhi Yojna?

PM KISAN

PM KISAN: पीएम किसान भारत के केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जानी वाली ऐसी योजना है ,जिसके अंतरगत भारत के सभी किसानो को फायदा देने का काम किया है। इस योजना से भारत के किसानो को आर्थिक से मजबूत करने का काम किया है। PM KISAN योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को अपना रैयती भूमि होना आवश्यक है ,इसके बिना योजना का लाभ लेना नहीं ले सकते है।

इस योजना की  शुरुआत भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री माननीय  श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया है। यह योजना किसानो को साल में चार क़िस्त में  आठ हजार रूपये आर्थिक रूप से मदद करने का काम किया है,जिसमे  प्रत्येक क़िस्त दो-दो हजार का है। प्रधान मंत्री कृषि सम्मान निधि योजना पुरे देश में किसानो के लिए खुशहाली के रूप में उभर के आया है। पीएम किसान योजना का आवेदन ऑनलाइन कृषि विभाग के https://dbtagriculture.bihar.gov.in/  ऑफिसियल साइट पर जाकर करना परता है।

Need Document For Pradhan Mantri Krishi Samman Nidhi Yojna(PM Kisan) Online Application 

    • रैयती भूमि का हाल ही में up to date रसीद।
    • रैयती भूमि का रसीद किसान के अपने नाम से हो।
    • भूमि का माप डेसीमल में कर ले।

How To Online Apply Pradhan Krishi Samman Nidhi Yojna(PM KISAN)?

PM KIsan NIdhi Yojna का आवेदन करने के लिए सबसे पहले किसानो को कृषि विभाग के ऑफिसियल साइट पर जाना पड़ेगा।

 

kisan को एक बात ध्यान रखने के जरुरत है की उसका सबसे पहले किसान में रेसिसट्रेशन होना चाहिए। किसान रजिस्ट्रेशन  भी कृषि विभाग के ऑफिसियल साइट से ही होता है। किसान रेसिसट्रेशन के लिए आधार कार्ड ,बैंक पासबुक ,मो नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो,किसान का पूरा परमानेंट एड्रेस आदि की जरुरत होती है। किसान रजिस्ट्रेशन के ठीक 24 घंटे के बाद उसका pm kisan में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

ऑफिसियल साइट पर जाने के बाद  Right Side में तीसरे नंबर पर आवेदन  करे पर क्लिक करना पड़ेगा ,क्लिक करने के बाद प्रधान मंत्री कृषि सम्मान निधि योजना पर क्लिक करना पड़ेगा ,उसके बाद  13  अंको का  रजिस्ट्रेशन नंबर  डालना पड़ेगा।रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के बाद उसका फॉर्म खुल जाएगा ,उसको बढ़िया समझ के भर देना है ,उसके बाद भूमि का लगान रसीद को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में करके अपलोड कर देना है। अपलोड करने के बाद सबमिट पर क्लिक करे क्लिक करते ही आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओ टी पी जाएगा,ओ टी पी डालकर फाइनल सबमिट बटन से सब्मिट कर ले। सब्मिट करने के बाद रिसीविंग को प्रिंट कर ले। 

  • Go For Pradhan Mantri Krishi Samman NIdhi Yojna(PM KISAN):  Click Here

No comments:

Post a Comment