Subscribe Us

Latest Update

Monday, 20 December 2021

BIhar Ration Card List 2022, Status Check

 

  • How To Check Bihar Ration Card ?
  • ration card download
  • ration card sudhar bihar
  • epos bihar

How To Check Bihar Ration Card?

  1. BIhar Ration Card Check करने के लिए बिहार के वासियो को सर्वप्रथम खाद्य आपूर्ति के (http://epds.bihar.gov.in/) Official Site पर जाना परेगा। site ke  Left Side मे RC Issue System(Link1,Link2…) पर क्लिक करने के बाद RTPS ID से चेक कर सकते है। इस लिंक से पूरी स्थिति को देख सकते है।
  2. Food And Consumer Protection Department के ऑफिसियल साइट पर RC Details पर क्लिक करने के बाद राशन कार्ड का आईडी No डालने के बाद वहां से  डिटेल के साथ देख सकते है।

Bihar Ration Card List

Ration card download

BIhar Ration Card Download  करने के लिए Mobile or Computer के Browser में Type करना होगा BIhar Ration Card और सर्च करना होगा।, उसके बाद उससे रिलेटेड डिस्ट्रिक्ट वाइज लिंक को को क्लिक करना होगा ,जो की बिहार फ़ूड  कारपोरेशन लिमिटेड का ऑफिसियल साइट होगा। उसमे अपना डिस्ट्रिक्ट को सेलेक्ट करके ,उसके बाद प्रखंड वाइज रहेगा जिसमे अपने प्रखंड को सेलेक्ट करना पड़ेगा ,प्रखंड वाइज सेलेस करने के बाद पंचायत वाइज सेलेक्ट करना पड़ेगा। जब  पंचायत  सेलेक्ट करेंगे तो पंचायत के डीलर वाइज सेलेक्ट करना पड़ेगा। डीलर वाइज सेलेक्ट करने के बाद उस डीलर के अंदर में जितने कार्डधारी रहेंगे उसका लिस्ट वाइज नाम के साथ आ जायेंगे। वहां से लाभार्थी पीडीएफ  फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते है। राशन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए  क्लिक करे

ration card sudhar bihar

 

राशन कार्ड में सुधार करवाने के लिए सबसे पहले अपने पंचायत के प्रखंड मुख्यालय में स्थित बिहार फ़ूड कॉर्पोरशन कार्यालय में संपर्क करना पड़ेगा। उस कार्यालय में कार्यरत कार्यपालक सहायक से संपर्क करना पड़ेगा। कार्यपालक लाभार्थी को सही दिशा निर्देश दे सकते है।

epos bihar

Aadhaar enabled Public Distribution System AePDS Food and Consumer Protection Department Government of Bihar

  1. PMGKAY : इस लिंक से बिहार सरकार के सभी जिलों के फ़ूड डिपार्टमेंट के पुरे स्टॉक का डिटेल दिखता है। जिसमे दाल ,गेहूं ,चावल  इत्यादि सभी अंनाजो का पूरा विवरण दिखता है।
  2. Detailed Transactions इस लिंक से डीलर के द्वारा लाभार्थी के राशन कार्ड में भेजी गयी पूरी डिस्ट्रिक्ट वाइज डिटेल मालूम किया जा सकता है।
  3. RC Details:   इस लिंक से लाभार्थी का राशन कार्ड का पूरी डिटेल दिखाई देता है। जैसा की कार्ड में कितने आदमी जॉइंट है ,महीने वाइज राशन का डिटेल ,राशन लेने का डिटेल,राशन बांकी रहने का डिटेल। इस लिंक में कार्ड धारी का पूरी डिटेल देख सकते है।
  4. % Distribution Status: इस लिंक से बिहार फ़ूड कारपोरेशन लिमिटेड के द्वारा प्रत्येक जिला में भेजी गयीं राशन का पूरी डिटेल बताते है। बिहार के सभी जिलों में राशन के कंट्रीब्यूशन का पूरा ब्यौरा देख सकते है।

No comments:

Post a Comment