Subscribe Us

Latest Update

Monday, 20 December 2021

BIhar All Pension Scheme Status Check

 

Check your pension status online for Bihar pension related beneficiary, check all types of status related to your problem

In this article, the treatment of the entire problem has been described for the pensioners of Bihar who have been entered on e labharthi before 2018.The pensioner of Bihar will first have to visit the official site http://elabharthi.bih.nic.in/ of Social Security Cell in Bihar. Scrolling down after visiting that site

click link.इस लिंक को क्लिक करने के बाद निचे स्क्रॉल करने पर (लाभार्थी पेंशन से सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।) इस तरह का लिखा आएगा उसपर क्लिक करना पड़ेगा। इस लिंक को खुलने के बाद

  • इस तरह का लिंक देखने को मिलेगा। अब यहाँ से बिहार के पेंशनधारी सभी प्रकार की पेंशन की स्थिति देख सकते है। ऊपर में 1 पर खोलने के बाद पेंशनधारी आधार कार्ड से चेक अपना पेंशन की स्थिति देख सकते है। बैंक अकाउंट के पेंशनधारी अपना पेंशन की स्थिति देख सकते है। जिन लाभार्थी को अपना पेंशन की रजिस्ट्रेशन नंबर पता है ,उस नंबर (benificiary Id ) से अपने पेंशन की स्थिति देख सकते है।
  • ऊपर में जैसा की 2 नंबर में लिंक को क्लिक करने के बाद वहा से अपने सारे पेंशन की भुगतान की स्थिति मालूम कर सकते है। इस लिंक में आधार नंबर से पेंशन की भुगतान की स्थिति देख सकते है। बैंक अकाउंट से भी पेंशनधारी अपना पेंशन की भुगतान की स्थिति मालूम कर सकते है।
  • ऊपर में दिए गए 3 नंबर लिंक  में लाभार्थी अपना कोई भी समस्या ऑनलाइन दर्ज कर सकते है। ऑनलाइन समस्या दर्ज करने के लिए लाभार्थी का अनुमंडल से प्राप्त पेंशन  स्वीकृति का डॉक्यूमेंट होना अति आवश्यक है। पेंशन का स्वीकृति का डॉक्यूमेंट को pdf फॉर्मेट में चेंज करके उसको सेव करके रखना पड़ेगा। उसके बाद लाभार्थी अपना पूरा फॉर्म को भरना पड़ेगा। फॉर्म भरने से पहले बैंक अकाउंट का नंबर देकर सर्च करना पड़ेगा। सर्च करने के बाद फॉर्म खुल जाएगा। फॉर्म को अच्छी तरह से भर ले ,फॉर्म भर लेने के बाद सबमिट कर दे। सबमिट करते ही लाभार्थी का समस्या दर्ज हो जाएगा और उसका डाटा पटना हेड डिपार्टमेंट तक पहुंच जाएगा। बिहार के सामाजिक सुरक्षा कोषांग के हेड डिपार्टमेंट में जाने के बाद वहा से लाभार्थी का पूरा समस्या को अच्छी तरह से हल किया जाएगा।
  • ऊपर में दिए गए 4 नंबर लिंक में क्लिक करने के बाद वह से पुरे बिहार के क्षेत्रीय प्रखंड के बीडीओ साहब और सामाजिक सुरक्षा कोषांग में कार्यरत डाटा एंट्री ऑपरेटर का नंबर उपलब्ध कर सकते है। इस लिंक को क्लिक करते ही सबसे पहले डिस्ट्रिक वाइज लिस्ट में अपने डिस्ट्रिक्ट को सेलेक्ट करना पड़ेगा ,उसके बाद ब्लॉक वाइज लिस्ट में अपने ब्लॉक को सेलेक्ट करना पड़ेगा। अपना ब्लॉक सेलेक्ट करते ही स्क्रीन पर बी डी ओ साहब और सामाजिक सुरक्षा में कार्यरत डाटा एंट्री ओपेरटर का मोबाइल नंबर मिल जाएगा ,जिससे आप कांटेक्ट कर सकते है।

  • ऊपर में दिए गए 5 नंबर लिंक में सिर्फ लाभार्थी के है। इस लिंक में लाभार्थी अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड कार्ड से लिंक कर सकते है। इसमें ये दोनों चीज आसानी से अपडेट कर सकते है।

नोट : जो लाभार्थी अपना  ऑनलाइन स्वीकृति करवा लिया है ,उसी का कोई भी प्रकार का स्थिति देख सकते है,और जिसका ऑनलाइन स्वीकृति नहीं हुआ है ,उसको बताएगा -इसका विवरण उपलब्ध नहीं है ,कृपया ब्लॉक से संपर्क करे, इस तरह का स्थिति बतलायेगा।

  • Go For Elabharthi(Bihar Samajik Surksha Koshang) Official Site: Click Here

No comments:

Post a Comment